रावण की लंका में अब बनेगा माता सीता का भव्य मंदिर!

Lord Ram, Goddess Sita, Sri Lanka, Madhya Pradesh, Chief Minister Kamal Nath,Hindus, Hinduism, Temples

कल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा की श्रीलंका में भव्य सीता माता के मंदिर का निर्माण किया जाएगा। इसके निर्माण के संबंध में मध्यप्रदेश और श्रीलंका के अधिकारियों की एक समिति भी बनायी जाएगी। उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण और साँची में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बौद्ध संग्रहालय, अध्ययन एवं प्रशिक्षण केन्द्र बनाने के लिए शीघ्र ही योजना बनाए और उसका क्रियान्वयन करें। कमल नाथ कल मंत्रालय में जनसंपर्क मंत्री  पी.सी. शर्मा के नेतृत्व में आएं प्रतिनिधिमंडल के साथ हुई बैठक में चर्चा कर रहे थे। बैठक में महाबौद्धी सोसायटी अध्यक्ष श्री बनागला उपतिसा भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री नाथ ने कहा कि श्रीलंका में सीता मंदिर के भव्य निर्माण के लिए शीघ्र ही एक समिति बनाए जिसमें मध्यप्रदेश एवं श्रीलंका सरकार के अधिकारियों के साथ महाबौद्धी सोसायटी के सदस्य भी शामिल हो। यह समिति मंदिर निर्माण कार्यों पर सतत् निगरानी रखेगी जिससे समय सीमा में मंदिर का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि मंदिर के डिजाइन को अंतिम रूप दिया जाए और इसी वित्तीय वर्ष में आवश्यक धन राशि भी उपलब्ध करवाई जाए जिससे मंदिर का निर्माण शीघ्र हो सके।

मुख्यमंत्री ने साँची में बौद्ध संग्रहालय, अध्ययन एवं प्रशिक्षण केन्द्र बनाने के लिए आवश्यक भूमि आवंटित करने के साथ ही यहाँ पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का संस्थान बनाने को कहा। इसके लिए शीघ्र ही कार्ययोजना बनायी जाए। मुख्यमंत्री ने बताया कि जापान की कई कंपनियों और अन्य संस्थाओं में साँची में विभिन्न संरचनाओं के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता देने की पेशकश की है।

जनसंपर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने हाल ही में श्रीलंका यात्रा के दौरान सीता मंदिर के निर्माण के संबंध में वहाँ की सरकार से हुई चर्चा की जानकारी दी।  शर्मा ने कहा कि अगर बेहतर वायु सेवाएँ उपलब्ध हो तो श्रीलंका के सहित अन्य बौद्ध धर्म को मानने वाले विभिन्न देशों में रह रहे श्रद्धालुओं को साँची आने में सुविधा होगी इसी तरह मध्यप्रदेश के लोगों को भी सीता मंदिर के दर्शन करने में आसानी होगी।

किन्नर सनातन धर्म का हिस्सा हैं, धर्म में उन्हें मिला सम्मानपूर्ण स्थान

मुख्यमंत्री को इस मौके पर महाबौद्धी सोसायटी श्रीलंका के अध्यक्ष  बनागला उपतिसा बौद्ध की प्रतिमा, बौद्ध ग्रंथ एवं स्वयं की लिखित पुस्तक भेंट की।

अँग्रेज़ी में पढ़ें: Now, a Grand Temple dedicated to Goddess Sita to be built in Sri Lanka