चीनी के दाम से आपको परेशान नहीं होने देगी मोदी सरकार!

sugar season, sugar export, India

चीनी के दाम बढ़ने और स्टॉक की किल्लत की बात  मोदी सरकार के केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने आज अपने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक करके देश में चीनी की कीमतों और इसकी उपलब्धता की समीक्षा की। समीक्षा के बाद उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने देश में पर्याप्त स्टॉक बनाए रखने और चीनी की कीमतों को काबू में रखने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं।

उन्होंने कहा कि चालू चीनी सीजन 2016-17 के दौरान देश में 7.71 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) चीनी का कैरीओवर स्टॉक रहा है। चालू चीनी सीजन में लगभग 22.52 एमएमटी चीनी का उत्‍पादन होने का अनुमान है। जहां एक ओर चीनी की घरेलू खपत लगभग 25.5 एमएमटी होने का अनुमान है, वहीं दूसरी ओर मौजूदा चीनी सीजन की समाप्ति (सितम्बर 2017) पर इसका स्‍टॉक 4.73 एमएमटी रहने की संभावना है, जिसे अगले चीनी सीजन 2017-18 के स्‍टॉक में जोड़ दिया जाएगा।

अत: देश में चीनी की कुल उपलब्धता इसकी घरेलू खपत को पूरा करने के लिए पर्याप्त होगी, कम से कम मोदी सरकार तो यही मान कर चल रही है।

यही नहीं, अगले चीनी सीजन (2017-18) में चीनी उत्पादन अच्छा होने की उम्मीद है, जिसकी शुरुआत जल्द ही होने की संभावना है। अत: भारत में घरेलू स्तर पर उत्पादित चीनी की किल्‍लत नहीं होगी। नवंबर 2017 तक 2 एमएमटी और चीनी जल्‍द शुरू होने वाली पेराई की बदौलत उपलब्ध हो जाएगी।

ओला ड्राइवर ने साबित किया की देश सबसे ऊपर है|

बैंकों में मुद्रा के रूप में जमा राशि पर ये जानकारी ज़रूर पढ़ें!

माँ बेटी की परेशानी देखकर पसीजा जयंत सिन्हा का दिल!